Read this article in Hindi to learn about the economic nature of North America.

वर्तमान समय में उत्तर अमेरिका संसार का सबसे अधिक सम्पन्न महाद्वीप है । समुन्नत महाद्वीप होने के कारण संसार के अधिकांश देशों से इसके आर्थिक सम्बन्ध भी हैं । इसकी आर्थिक स्थिति काफी सुदृढ़ है । औद्योगिक दृष्टि से भी यह अधिक उन्नत महाद्वीप है । उत्तर अमेरिका के विकास में सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण योगदान वहाँ के प्राकृतिक संसाधनों का रहा है ।

भरपूर प्राकृतिक संसाधनों एवं उच्च तकनीकी ज्ञान के आधार पर वर्तमान समय में उत्तर अमेरिका सर्वाधिक सम्पन्न और सशक्त महाद्वीप माना जाता है । संयुक्त राज्य अमेरिका तथा कनाडा उत्तर अमेरिका के महत्वपूर्ण देश हैं ।

ADVERTISEMENTS:

उत्तर अमेरिका के महत्वपूर्ण संसाधन निम्नलिखित हैं:

(1) कृषि संसाधन

(2) वन संसाधन

(3) खनिज एवं ऊर्जा संसाधन

ADVERTISEMENTS:

(4) मत्स्य संसाधन

(5) उद्योग एवं परिवहन

(6) जनसंख्या एवं प्रमुख नगर

(1) कृषि संसाधन:

उत्तर अमेरिका की अर्थ व्यवस्था में कृषि की महती भूमिका है । यद्यपि उत्तर अमेरिका में मात्र 12 प्रतिशत भूमि ही कृषि के लिए उपलब्ध है, फिर भी यह महाद्वीप कई कृषि उत्पादनों में संसार में अग्रणी है । महाद्वीप का विस्तार अधिक होने के कारण यहाँ विविध प्रकार की मिट्‌टियाँ और जलवायु दशाएँ पाई जाती हैं । यही कारण है कि यहाँ अनेक प्रकार की फसलें उगाई जाती हैं ।

ADVERTISEMENTS:

उपयोग की दृष्टि से कृषि उत्पादों को दो वर्गों में विभाजित कर सकते हैं:

1. खाद्यान्न फसलें:

गेहूँ, मक्का, जौ, चावल, ज्वार आदि ।

2. नगदी फसलें:

कपास, गन्ना, तम्बाकू, सोयाबीन, मूंगफली, चुकन्दर, फल आदि ।

यहाँ मध्यवर्ती प्रेयरी के मैदान एवं नदी घाटियों में कृषि की जाती है । यहाँ की जाने वाली कृषि ‘विस्तृत कृषि’ कहते हैं ।

उत्तर अमेरिका में उन्नत कृषि के निम्न कारण हैं:

i. खेतों का आकार बहुत बड़ा है ।

ii. कृषि कार्य में बड़ी-बड़ी मशीनों का उपयोग किया जाता है ।

ADVERTISEMENTS:

iii. कृषि में नवीन वैज्ञानिक विधियाँ अपनाई जाती हैं ।

iv. कुछ विशेष फसलों के लिए विशेष क्षेत्र निर्धारित हैं ।

उत्तर अमेरिका में निम्नलिखित फसलें उत्पन्न की जाती हैं:

i. गेहूँ:

गेहूँ उत्तरी अमेरिका की मुख्य खाद्यान्न फसल है ।

ADVERTISEMENTS:

वर्ष में यहाँ दो फसलें बोई जाती हैं: 

(1) शीतकालीन गेहूँ तथा

(2) बसन्तकालीन गेहूँ ।

गेहूँ उत्पादन में उत्तर अमेरिका का स्थान संसार में दूसरा है । यहाँ प्रेयरी के मैदानों में गेहूँ की विस्तृत खेती की जाती है । विपुल उत्पादन के कारण प्रेयरी के मैदानों को संसार की ‘रोटी की डलिया’ कहा जाता

ADVERTISEMENTS:

है । इस क्षेत्र को गेहूँ की पेटी भी कहते हैं ।

ii. मक्का:

मक्का मैक्सिको के लोगों की मुख्य खाद्यान्न फसल है, जबकि संयुक्त राज्य में मक्का सुअरों को खिलाई जाती है । यहाँ मक्का- खिलाकर सुअरों से मांस प्राप्त किया जाता है । अमेरिका में मक्का को कॉर्न कहा जाता है ।

ADVERTISEMENTS:

 

विश्व की लगभग आधी मक्का इसी महाद्वीप में उत्पन्न होती है । मक्का मुख्यत: संयुक्त राज्य के मध्यवर्ती भाग में तथा मैक्सिको में पैदा की जाती है । बहुलता के कारण मध्यवर्ती भाग को मक्का की पेटी कहा जाता है ।

iii. जौ:

कनाडा में बहुतायत से पैदा किया जाता है । विश्व में जौ उत्पादन की दृष्टि से कनाडा का स्थान प्रथम है ।

iv. ज्वार:

ADVERTISEMENTS:

संयुक्त राज्य और मैक्सिको में ज्वार उत्पन्न होती है । उत्पादन की दृष्टि से संयुक्त राज्य अमेरिका का स्थान विश्व में प्रथम और मैक्सिको का चतुर्थ है ।

v. चावल:

अधिकांश उत्पादक क्षेत्र मिसीसिपी के डेल्टा में हैं ।

vi. सोयाबीन:

संयुक्त राज्य में सोयाबीन का उत्पादन सर्वाधिक होता है । यहाँ विश्व का एक चौथाई से अधिक सोयाबीन उत्पन्न किया जाता है ।

vii. कपास:

ADVERTISEMENTS:

मुख्य उत्पादक देश संयुक्त राज्य है । संसार के कपास उत्पादक देशों में संयुक्त राज्य अमेरिका का स्थान प्रथम है । उसके दक्षिण-पूर्वी भाग को ‘कपास की पेटी’ कहा जाता है ।

viii. मूंगफली:

विगत कुछ वर्षों से संयुक्त राज्य, मैक्सिको तथा मध्य अमेरिकी देशों में मूंगफली का उत्पादन होने लगा है ।

ix. गन्ना:

मुख्यत: क्यूबा में उत्पन्न होता है । क्यूबा का स्थान विश्व में गन्ना उत्पादकों में तीसरा है । विपुल उत्पादन और अधिक मात्रा में शक्कर की प्राप्ति के कारण क्यूबा को ‘शक्कर का घर’ कहा जाता है ।

x. तम्बाकू:

ADVERTISEMENTS:

तम्बाकू उत्पादकों में संयुक्त राज्य अमेरिका का स्थान दूसरा है । मैक्सिको की खाड़ी के तटीय भागों में इसका उत्पादन अधिक होता है ।

xi. फल:

कैलिफोर्नियों की घाटी फलोत्पादन के लिए विख्यात है । इसके अलावा पूर्वी तटीय भागों में भी फल पैदा किए जाते हैं ।

(2) खनिज एवं ऊर्जा संसाधन:

उत्तर अमेरिका खनिज संसाधनों में अति समृद्ध महाद्वीप है । इस महाद्वीप में पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस, निकिल, जस्ता, सीसा, सोना, चाँदी, ताँबा और लोहा प्रमुखता से पाए जाते हैं । यहाँ संसार का लगभग 32 प्रतिशत जस्ता, 27 कोयला, 25 प्रतिशत से अधिक पेट्रोलियम निकाला जाता है ।

चाँदी उत्पादन में तो मैक्सिको का स्थान संसार में प्रथम है । इसी प्रकार उत्तर अमेरिका प्राकृतिक गैस एवं लोहे के उत्पादन में संसार में दूसरे स्थान पर है । यहाँ कोयले एवं पेट्रोलियम के विशाल भण्डार हैं । जल विद्युत का भी पर्याप्त विकास हुआ है ।

उत्तर अमेरिका में खनिजों के उत्पादन क्षेत्र निम्नलिखित हैं:

i. लोहा:

संयुक्त राज्य में महान झीलों के आस-पास एवं पश्चिमी भाग में, कनाडा के उत्तर-पूर्वी भाग तथा मैक्सिको से निकाला जाता है ।

ii. ताँबा:

कनाडा और पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका ।

iii. जस्ता:

कनाडा एवं संयुक्त राज्य अमेरिका में निकाला जाता है । कनाडा का स्थान विश्व में प्रथम है ।

iv. सोना:

कनाडा के डासन एवं ब्रिटिश कोलम्बिया तथा संयुक्त राज्य अमेरिका की कोलोरेडो घाटी ।

v. चाँदी:

मैक्सिको तथा संयुक्त राज्य अमेरिका ।

vi. कोयला:

संयुक्त राज्य का अप्लेशियन क्षेत्र, पश्चिमी कनाडा तथा मैक्सिको ।

vii, पेट्रोलियम:

संयुक्त राज्य अमेरिका के टेक्सास प्रांत, मध्यवर्ती एवं दक्षिण पश्चिमी भाग तथा मैक्सिको खाड़ी के तटीय भाग ।

viii. प्राकृतिक गैस:

संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको । इनके अतिरिक्त निकिल, सीसा, गंधक, फास्फेट, पोटाश, यूरेनियम, एल्युमिनियम आदि भी पर्याप्त मात्रा में निकाले जाते हैं ।

(3) वन संसाधन:

वन प्रकृति का अमूल्य उपहार है । उत्तर अमेरिका में विविध प्रकार के वन विशाल क्षेत्र में फैले हुए हैं । यहाँ ऊष्ण कटिबन्धीय वनों से लेकर शीतोष्ण कटिबन्धीय वन बडे पैमाने पर पाए जाते हैं । कनाडा के लोगों का मुख्य व्यवसाय वनों पर आधारित है ।

कागज उद्योग, लुग्दी उद्योग, फर्नीचर उद्योग, समूर उद्योग वनों से संबंधित महत्वपूर्ण उद्योग हैं । उपयोगी वृक्षों में चीड़ फर स्कूस और वालसम की बहुलता है । कोणधारी वन मुलायम लकड़ी वाले वन होते हैं । संसार में जितनी मुलायम लकड़ी काटी जाती है उसमें से उत्तर अमेरिका का हिस्सा 20 प्रतिशत से अधिक है । कागज और लुग्दी उत्पादन में संयुक्त राज्य तथा कनाडा का स्थान महत्वपूर्ण है ।

डगलस, फर और सफेद चीड़ की लकड़ी से इमारत तथा फर्नीचर बनाए जाते हैं । इसी प्रकार ओक, बीच, तथा सरई की लकड़ी फर्नीचर के लिए उपयोगी हैं । सेलूलोस, राल तथा तारपीन तेल मुलायम लकड़ी से प्राप्त किया जाता है । ऊष्ण कटिबन्धीय वनों से अच्छी किस्म की कठोर लकड़ी मिलती है ।

चिकिल वृक्षों से च्यूइंगम तैयार करते हैं । मेपिल वृक्ष की मीठी छाल से शक्कर बनाई जाती है । महोगनी और लॉगवुड के वृक्षों से मजबूत बक्से बनाए जाते हैं । कनाडा के वनों में समूर वाले जानवरों से समूर प्राप्त किया जाता है ।

घास के मैदानों में पशु पाले जाते हैं । यहाँ पशुपालन बडे व्यवस्थित ढंग से होता है । डेयरी उद्योग पशुपालन पर आधारित महत्वपूर्ण उद्योग है । झीलों के आस-पास डेयरी उद्योग का अधिक विकास हुआ है । मांस उद्योग भी बडे पैमाने पर विकसित है । शिकागो मांस की सबसे बड़ी मंडी है ।

(4) उद्योग:

औद्योगिक दृष्टि से उत्तर अमेरिका विश्व में सबसे अग्रणी महाद्वीप है । यहाँ भरपूर प्राकृतिक संसाधनों का दोहन हुआ है । विविध प्रकार के उपयोगी खनिजों, कृषि उत्पादों, वन सम्पदाओं, पशुओं पर आधारित अनेक उद्योग स्थापित हुए हैं । यहाँ पर्याप्त मात्रा में पाए जाने वाले कच्चे माल के अलावा कोयला, पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस और जल विद्युत का पर्याप्त विकास हुआ है ।

इसी प्रकार परिवहन के साधनों का भी चहुँ ओर जाल बिछा हुआ है । विश्व के सभी महत्वपूर्ण देशों से उत्तर अमेरिका का व्यापारिक सम्बन्ध है । इसलिए इस महाद्वीप में अनेक प्रकार के उद्योग बड़ी मात्रा में स्थापित हो सके हैं ।

लोहा इस्पात उद्योग, वस्त्रोद्योग, कागज उद्योग, मशीन उद्योग, रासायनिक उद्योग, धातु प्रगलन उद्योग, मांस उद्योग, मोटर निर्माण उद्योग, जलयान निर्माण उद्योग, हवाई जहाज निर्माण उद्योग, अस्त्र-शस्त्र उद्योग उत्तर अमेरिका के प्रमुख उद्योग हैं ।

प्रमुख औद्योगिक केन्द्र:

न्यूयार्क, फिलाडेल्फिया, बोस्टन, शिकागो, डेट्राइट, लास एंजिल्स, कंसास सिटी, पोर्टलैण्ड, सेनफ्रांसिस्को, ओटावा, क्यूबेक, टोरेन्टो और मांट्रियल प्रमुख औद्योगिक केंद्र हैं । संयुक्त राज्य संसार में सबसे अधिक वायुयान, मोटर कारें, कागज, अस्त्र-शस्त्र का निर्माण करता है । संयुक्त राज्य और कनाडा के अधिकांश पूर्वी भाग औद्योगिक दृष्टि से अधिक विकसित हैं । क्यूबा में शक्कर उद्योग का अत्यधिक विकास हुआ है ।

(5) मत्स्य:

उत्तर अमेरिका में मत्स्यन के दो प्रमुख केन्द्र हैं:

(1) उत्तर-पूर्वी अटलान्टिक तटीय क्षेत्र

(2) उत्तर-पश्चिम प्रशान्त तटीय क्षेत्र ।

न्यू फाउन्डलैण्ड का ग्रान्ड बैंक मत्स्यन के लिए विख्यात हैं । यहाँ ठंडी और गर्म जल धाराओं की मछलियाँ एकत्र हो जाती हैं ।

(6) जनसंख्या:

उत्तर अमेरिका की कुल जनसंख्या लगभग 51 करोड़ 40 लाख है । यहाँ जनसंख्या का औसत घनत्व 21 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है । जनसंख्या का वितरण सर्वत्र एक समान नहीं है । उत्तर पूर्वी भाग तथा ग्रेटलेक्स के आस-पास का क्षेत्र अधिक घना बसा हुआ है क्योंकि यहाँ की जलवायु अनुकूल है ।

उपयोगी खनिज निकट ही विपुलता से पाए जाते हैं । यूरोप महाद्वीप निकट है । अधिकांश उद्योग इसी भाग में स्थापित हैं । यहाँ परिवहन के साधनों का विकास भी अधिक हुआ तथा जीवनयापन की सुविधाएं पर्याप्त मात्रा में सुलभ हैं । पश्चिम तटीय भाग में भी जनसंख्या अधिक है ।

महाद्वीप का उत्तरी भाग अधिकांशत: बर्फ से ढंका रहता है । यह भाग कोणधारी वनों से भी आच्छादित है । अत: जनसंख्या बहुत कम है । मैक्सिको सिटी के आसपास भी जनसंख्या सघन है । महाद्वीप के हिम क्षेत्र, पर्वतीय क्षेत्र और मरूस्थली क्षेत्र विरल जनसंख्या के क्षेत्र हैं ।

परिवहन के साधन:

उत्तर अमेरिका महाद्वीप में परिवहन के साधनों का सर्वाधिक विकास हुआ है । यहाँ सड़क मार्गों तथा रेल मार्गों का सघन जाल है । तटीय और अन्त स्थलीय जलमार्ग भार परिवहन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं । सड़कें बहुत चौड़ी व सीधी बनी हुई है । चार-चार मोटर गाडियाँ एक साथ एक सीध में एक ही दिशा में तेज गति से दौड़ सकती हैं । यहाँ कारें सड़क यातायात का लोकप्रिय साधन है ।

रेलमार्ग:

उत्तर अमेरिका में विस्तृत और द्रुतगामी रेलमार्गों का जाल एक सिरे से दूसरे सिरे तक पूर्व से पश्चिम तक बिछा है ।

यहाँ के तीन प्रमुख अन्तर्महाद्वीपीय रेलमार्ग हैं:

1. केनेडियन पेसिफिक रेलमार्ग – हेलिफेक्स से बेनकुवर तक ।

2. यूनियन एण्ड सेन्ट्रल पेसिफिक रेलमार्ग – न्यूयार्क से सेनफ्रांसिस्को तक तथा

3. दक्षिण पेसिफिक रेलमार्ग – न्यूयार्क से लॉस एन्जिल्स तक ।

शिकागो संसार का सबसे बड़ा रेल्वे जंक्शन है ।

वायुमार्ग:

महाद्वीप में अन्तर्देशीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय वायुमार्ग बडे पैमाने पर विकसित हैं । न्यूयार्क में संसार के सबसे अधिक वायुयान आते-जाते हैं । सेनफ्रांसिस्को, शिकागो, वाशिंगटन, ओटावा, मैक्सिको आदि महत्वपूर्ण अन्तर्राष्ट्रीय हवाई पतन हैं ।

जलमार्ग:

पाँच झीलों के समूह, सेंट लारेन्स और मिसीसिपी नदियों तथा तटीय भागों में जल परिवहन का प्रचुर विकास हुआ है । पूर्वीतट पर बोस्टन, न्यूयार्क, फिलाडेल्फिया, न्यूआर्लियन्स तथा पश्चिमी तट पर बैंकुवर, सेनफ्रांसिस्को, लॉसएंजिल्स आदि महत्वपूर्ण अन्तर्राष्ट्रीय बंदरगाह हैं ।

प्रमुख नगर:

उत्तरी अमेरिका में बड़े-बड़े नगरों का विकास तीव्र गति से हुआ है ।

महाद्वीप के उल्लेखनीय नगर हैं:

वाशिंगटन डी॰सी॰:

संयुक्त राज्य अमेरिका की राजधानी है ।

न्यूयार्क:

विश्व का महत्वपूर्ण व्यापारिक तथा परिवहन का बड़ा केंद्र है । यहाँ संयुक्त राष्ट्र का कार्यालय भी है । शिकागो संसार की सबसे बड़ी मांस तथा सोयाबीन की मंडी है । सेनफ्रांसिस्को पश्चिमी तट का बड़ा नगर

है । लॉस एन्जिल्स में विश्व प्रसिद्ध हॉलीवुड फिल्म सिटी है । पिट्‌सबर्ग लोहा इस्पात उद्योग के कारण भट्‌टियों का नगर कहलाता है । डेट्राइट नगर मोटर कारों के लिए विख्यात है ।

ओटावा:

कनाडा की राजधानी है । मान्ट्रियल, वेनकुवर विनिपेग, टोरेंटो, सेन्ट जोन्स आदि अन्य प्रमुख औद्योगिक एवं व्यापारिक नगर हैं ।

मैक्सिको सिटी:

मैक्सिको की राजधानी है । विश्व में यह स्पेनिश भाषी जनसंख्या वाला महानगर भी है ।